आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर ..(Career in Artificial intelligence in hindi ).


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे बनें ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर ..


दोस्तों आज के समय हम चारों तरफ से डिवाइस और मशीन से धीरे हैं। ये मशीन इंसानों के काम को बहुत ही फास्ट से करते हैं। क्या आपने इन मशीनों को काम करना कौन सिखाता हैं हां सही मशीनों को काम करना कौन सिखाता है। आज के इस अध्याय में हम इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और इसमें करियर कैस बनावे जानेंगे।।


आज के इस अध्याय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे बनें ? Artificial inteligent Kaise Bane ? के बारे जानेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर , Artificial inteligent me Career .. Career in Artificial inteligent in Hindi ।


(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है ? _ Artificial Inteligent kya hai )

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को साधारण भाषा में समझे तो ये एक कृत्रिम बुद्धि (Brain ) है जिसका उपयोग डिवाइस/ रोबोट /computer इंसानों की तरह सोच सके , निर्णय ले सके और साथ ही इंसानों की तरह सीख learn कर सके


Ai क्या होता हैं

आसान भाषा में समझे तो मशीन को निर्णय लेने के लिए कृत्रिम दिमाग (Brain )बनाते हैं । मशीन के कृत्रिम दिमाग बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। जो एक विशाल डाटा का समूह होता है। इस डाटा को अन्वेषण कर रोबोट / डिवाइस प्रॉब्लम सॉल्व करते हैं।


Ai कितने प्रकार के होते हैं :


आसान भाषा में समझे तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दो प्रकार के होते हैं पहला ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जिसे रिसर्च खोज उपयोग हेतु निर्माण करते हैं । उदाहरण स्वरूप गूगल के सर्च AI : जब भी ही किसी जानकारी को गूगल में सर्च करते हैं तो गूगल AI हमे बेस्ट जानकारी सबसे पहले दिखता हैं। इस प्रकार के टेक्नोलॉजी को रिसर्च AI टेक्नोलॉजी कहते हैं ।


दूसरा Applied AI : जब किसी टेक्निक / Ai को पूरी तरह परख लेते हैं और उसे आम जीवन में उपयोग करते हैं , उसे अप्लाइड AI कहा जाता हैं । उदाहरण स्वरूप टेसला की कर में AI की ऐसे टेक्नोलॉजी उपयोग किया गया है की सेल्फ ड्राइविंग हो सके साथ ही ड्राइवर के सोने के बाद ऑटो पार्किंग । इस AI को सबसे पहले तो बनाया या प्रोग्राम किया गया फिर जब ये पूरी तरह मनसे पर उतरा तो फिर आम जीवन में लाया गया।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर / career in AI हिंदी 


दोस्तों अभी के मॉडर्न समय में सभी डिवाइस में अनेक सारे फीचर्स होते हैं जिससे यूजर को अच्छे से समझा जा सके और यूजर मुताबिक काम कर सकें। तो आप समझ सकते हैं की छोटी से लेकर बड़ी डिवाइस में AI वर्क कर रहा है। जहा तक करियर की बात है तो एक रिसर्च के मुताबिक हर साल AI करियर 3 गुणा स्पीड से बड़ा है।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI ) में Career कैसे बनाएं ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जाने के लिए machine learning या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट में स्नातक या पारा स्नातक कर सकते हैं । इस कोर्स के करने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बना सकते हैं ।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर कैसे बनें ?

(Artificial inteligent engineer kaise bane ?)


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बनाने के लिए machine learning , कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर कंप्यूटर फील्ड के किसी भी स्ट्रीम जिसमे प्रोग्रामिंग शामिल हो कोर्स को कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर बन सकते हैं ।


सैलरी :

आर्टिफिकल इंटेलिजेंस इंजीनियर की सैलरी उसके स्किल्स पर निर्भर करता हैं। शुरुआती सैलरी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वर्क प्रोफाइल पर निर्भर करता हैं जो 15 से 30 लाख प्रति वर्ष सैलरी मिल सकते हैं ।


अंतिम शब्द 

इस अध्याय में हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे बने और Artificial Inteligent Career के बारे में जाना । अगर इस फील्ड में आपको जाना है तो प्रोग्रामिंग कोर्स या मशीन लर्निंग कोर्स बेहतर होगा ।अगर हमारी पोस्ट में कोई जानकारी छूट गई तो हमे कॉमेंट में जरूर लिखें ....





Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post