वन अधिकारी कैसे बनें ( Forest Officer Kaise Bane ) सही जानकारी हिंदी में...

वन अधिकारी कैसे बनें ( Forest Officer Kaise Bane ) सही जानकारी हिंदी में...


अगर आपका लगाव पर्यावरण या जीव जन्तु, पेड़ पौधे से हैं और आप चाहते है की इसका संरक्षण मै एक सरकारी अधिकारी / ऑफिसर बन कर करू तो मैं आपको बता दु की भारत में वन अधिकारी / फॉरेस्ट ऑफिसर बन कर कर सकते हैं ...


हम इस करियर गाइड लेख में जानेंगे की वन अधिकारी कैसे बने ( Van adhikari kaise bane , फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बनें ? ) इस लेख में हम विस्तार से वन अधिकारी बनने के बारे में बात करेगे जैसे की फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के योग्यता, परीक्षा और किस परीक्षा पास करने के बाद हम एक forest offcer ban सकते हैं । इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको Forest ऑफिसर बनने के जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी..


Forest Officer Kaise Bane ? ( वन अधिकारी कैसे बनें ? )


फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लोक सेवा आयोग ( UPSC ) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम पास करना होगा। या राज्य स्तर पर राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सर्विस एग्जाम पास करना होगा । इस एग्जाम को पास करने के बाद पोस्ट चॉइस में फॉरेस्ट सर्विस(FoS) को चुनना होगा । अगर आप यूपीएससी द्वारा पास होते हैं तो indian Forest Service (IFoS ) को चुनना होगा ।


कुछ लोग ifs और IFoS में कन्फ्यूज है 

IFS _ इंडियन फॉरेजिन सर्विस होता है वही IFoS इंडियन फॉरेस्ट सर्विस होता हैं । तो अपने एग्जाम के पास होने के बाद IFoS को 1 चॉइस रखें..


दोस्तों अब आप जान चुके की की फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बनें आगे हम फॉरेस्ट ऑफिसर योग्यता और परीक्षा और सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे मैं जानेंगे ..


वन अधिकारी कैसे बनें

फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बनें ( forest officer kaise bane )


• सबसे पहले किसी भी विषय और स्ट्रीम से 10th और 12th पास करे । इस परीक्षा के लिए सोशल साइंस पर ज्यादा ध्यान दे।


• किसी भी विषय से किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक / बैचलर या पारा स्नातक / Post ग्रेजुएट की डिग्री ले ..


• जब स्नातक / बैचलर की डिग्री किसी भी विषय से पास कर जाते हैं तो यूपीएससी का फॉर्म भरें । फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी शैक्षणिक योग्यता के साथ फिजिकल फिटनेस की भी जरूरत पड़ती हैं ।


• यूपीएससी परीक्षा को क्लियर करें । इंटरव्यू भी क्लियर करे । यूपीएससी में पोस्ट प्रिफरेंस में IFoS ( फॉरेस्ट ऑफिसर पद ) ही चुने।


• जब यूपीएससी के सिविल सर्विस एग्जाम पास कर ifos बन जाते हैं तो आप सबसे पहले फॉरेस्ट ऑफिसर ग्रेड B पर होते हैं यह आपकी सैलरी 35000 से 50000 के भी सैलरी मिलती है । जो 7 pay कमीशन पर मिलती हैं ।



फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बनें 

• फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए Upsc एग्जाम के लिए फॉर्म भरें और इसे क्लियर करें फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए एग्जाम के साथ साथ फिजिकल फिटनेस का होना जरूरी हैं ।


दोस्तों यहां हमने फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने (forest officer kaise bane ) बारे में बताया ।अगर आप यूपीएससी सिविल सर्विस के एग्जाम syllabus और परीक्षा , फिजिकल फिटनेस के बारे में डिटेल्स से जानना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट के फॉरेस्ट ऑफिसर नोटिफिकेशन या यूपीएससी ias जॉब नोटिफिकेशन को Read करे यहां से आपको सही जानकारी मिलेगी ...

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post