Urban Planner कैसे बनें ? (Urban planner kaise bane ? )

Urban Planner कैसे बनें ? (Urban planner kaise bane ? )



दोस्तों आज हम एक ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में डिटेल्स से जानेंगे जिसमें अभी के समय में बहुत ही ज्यादा मांग हैं। इस करियर ऑप्शन का नाम Urban Planner है जिसे Urban Planner इंजीनियर भी कहा जाता हैं। आज के अध्याय में Urban planner कैसे बनें ?(Urban Planner kaise bane? ) के बनने के बारे में बात करेंगे।


इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सभी सवाल के जवाब मिल जायेंगे। जैसे कि urban planner kaise bane , urban planner Engineer kaise bane, urban planner बनने के लिए किस कोर्स को करना पड़ता हैं। Urban planner के कोर्स फीस क्या होती हैं और भी बहुत कुछ और सब कुछ ।


Urban planner क्या होता हैं ? Urban planner engineer क्या होता हैं?


एक इंजीनियर होता हैं जो शहर के लेआउट को डिजाइन करता है । शहर  के विकास के लिए योजना बनाता हैं। इसका काम शहर के बदलाब और विकास से होता हैं। शहर में जीवन यापन के बुनियादी ढांचे का तैयार करना  होता हैं। एक urban प्लानर या एक urban engineer शहर के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए तकनीकी बदलाव करता हैं।

अर्बन प्लानर कैसे बनें ?

Urban panner कैसे बनें ? Urban Planner Engineer कैसे बनें ? स्टेप बाय स्टेप :

• सबसे पहले 10th और 12th कक्षा पास करें। 12th फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स /मैथ्स से कम से कम 50% अंक से पास करे ।


• B.Arch सिविल इंजीनियरिंग, बैचलर इन urban प्लानिंग, B.Tech इन GIS technology आदि विषय में से किसी एक में अपनी पढ़ाई पर करें। B.Arch & B.Tech कोर्स को करने में 4 साल का समय लगता हैं वहीं बैचलर इन अर्बन प्लानिंग, में 3 साल का समय लगता हैं, इन कोर्स को करने में सरकारी कॉलेजों में फीस कम देना होता हैं और प्राइवेट कॉलेज 80 से 2 लाख प्रति वर्ष देना होता हैं। 


दोस्तों कुछ कॉलेज urban planner बनने के लिए स्पेशल Urban Planning कोर्स उपलब्ध है जिसे कर अर्बन प्लानर बन सकते हैं। सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देना होता हैं। कुछ कॉलेज बिना प्रवेश परीक्षा के भी दाखिला देते हैं।


• Urban planner कोर्स या सिविल इंजीनियर कोर्स करने के बाद इंटर्न करे जिससे प्रैक्टिकल नॉलेज और अनुभव मिल सकें । ये अनुभव आगे के करियर में बहुत काम देंगे।


अब आप एक urban planner या urban planner इंजीनियर बन जाते हैं


Urban planner के कार्य :

जैसा कि आप जान चुके ही एक urban planner का काम शहर बनाना होता हैं। यानी एक शहर के सभी बुनियादी ढांचे को तैयार करते हैं। इसके अलावा जहां सिटी या बिल्डिंग निर्माण होने वाला है उस क्षेत्र निरक्षण करना, भूकंप संबंधित जांच, आंकड़े प्राप्त कर विश्लेषण करना की यह क्षेत्र सिटी बनने लायक है या नही।


Career Scope in Urban Planner in hindi 

एक अर्बन प्लानर की काफी डिमांड हैं खासकर रीयल स्टेट जैसे बिजनेस में ।एक urban प्लानर ट्रांसपोर्ट प्लानर, इकोनॉमी डेवलपमेंट प्लानर, रिसोर्स प्लानर , क्षेत्रीय प्लानर, सिटी प्लानर, टाउन प्लानर, हाउसिंग प्लानर, सरकारी ऑफिसर बन सकते हैं।



Urban planner बन कर कहा कहा नौकरी मिल सकता हैं ? 

एक अर्बन प्लानर को बिल्डिंग निर्माण तथा शहर निर्माता कंपनी में जॉब मिलता है । साथ ही स्टेट गवर्नमेंट और सेंट्रल गवर्नमेंट भी urban planner को जॉब देते हैं। इसके अलावा आर्किटेक सेक्टर, इंजीनियर सेक्टर , रीयल एस्टेट कंपनी, कंस्ट्रक्शन कंपनी में नौकरी मिल सकता हैं।


Urban Planner सैलरी

 इस करियर ऑप्शन में शुरुआती सैलरी 25 से 50 हजार प्रति माह के आसपास होती हैं । अनुभव होने के बाद  एक अर्बन प्लानर अपना खुद का सलाहकार एजेंसी खोल सकता हैं ।


भारत में बहुत से कॉलेज है जहा इस कोर्स को करते हैं आप अपने अफोर्ड के अनुसार दाखिला ले सकते हैं फिर भी यह कुछ कॉलेज के नाम दिए है

आईआईटी खड़गपुर,

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्कटीएक्चर नई दिल्ली,

आईआईटी दिल्ली,

सीईपीटी अहमदाबाद,

एमिटी यूनिवर्सिटी


दोस्तों हमारी मेहनत पसंद आता हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें जिससे इस करियर ऑप्शन के बारे में उसे भी पता चले । और कोई सवाल हो तो हमे पूछने में देरी न करें 

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post