ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन कैसे बने? (Operation theater Technician kaise bane?)

ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन कैसे बने? (Operation theater Technician kaise bane?)


दोस्तों हम सभी का कोई न कोई सपना होता हैं। ऐसे में कुछ लोग ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन बनने का सपना होता हैं। अगर आपका भी सपना है Ot technician बनने का तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं । क्योंकि हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की OT Technician kaise bane (ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन कैसे बने ) ।हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे की OT technician कैसे बने ? , करियर स्कोप क्या है , साथ ही बेस्ट OT Technician Course और कॉलेज । 


ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन करियर स्कोप :

हम सभी के मन में किसी भी कोर्स को करने से पहोता होता हैहले एक सवाल आता है की इस कोर्स के करने के बाद करियर स्कोप क्या है। क्या अच्छी नौकरी मिलेंगी या नहीं । इस करियर यानी ऑपरेशन थियेटर में करियर की बात करे तो अभी के समय में काफी डिमांड है । इसका कारण यह है की किसी भी मरीज के सर्जन में एक डॉक्टर सर्जन तो करता है वही सर्जन के दौरान एक OT टेक्नीशियन काफी महत्वपूर्ण भूमिका हैं।


अभी के समय में लगातार जनसंख्या वृद्धि होने से हॉस्पिटल और क्लिनिक बढ़ रहे हैं। दिनों दिन नए हॉस्पिटल नए नर्सिंग होम खुलते जा रहे हैं। इस हॉस्पिटल में डॉक्टर के लिए ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन की जरूरत पड़ती हैं।

जिससे एक OT टेक्नीशियन के रूप में एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। इस करियर ऑप्शन की खास बात यह है की मेडिकल फील्ड  रोजगार बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं।




ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन कोर्स : 

Diploma in OT technician (डिप्लोमा इन ओटी टेक्नीशियन )

B.Sc in OT technician ( बीएससी इन  ओटी टेक्नीशियन)

बीएससी इन  ओटी टेक्नीशियन को करने के बाद M.Sc in Ot Technician (एमएससी इन बीएससी इन  ओटी टेक्नीशियन) भी कर सकते हैं ।


डिप्लोमा इन ओटी टेक्नीशियन एक पैरामेडिकल कोर्स होता हैं इसमें 2 वर्ष का समय लगता हैं । बीएससी इन  ओटी टेक्नीशियन एक स्नातक स्तर का डिग्री कोर्स होता है जिसे करने के लिए 12th साइंस से पास होना जरूरी हैं इस कोर्स को पूरा करने में 3से 4 साल का समय लगता हैं। एमएससी इन ओटी टेक्नीशियन जो एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है इसे बीएससी इन ओटी

टेक्नीशियन करने के बाद कर सकते है इसे पूरा करने में 2 से 3 साल का समय लगता हैं ।


ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन क्या होता हैं ?

(What is operation theater Technician in Hindi ? )

ओटी टेक्नीशियन के कार्य :

OT टेक्नीशियन का प्रमुख कार्य ऑपरेशन के समय डॉक्टर की मदद करना होता हैं। इसके आलावा डॉक्टर के दिशा निर्देश का पालन करना भी होता हैं। एक ओटी टेक्नीशियन का काम ऑपरेशन थियेटर की साफ सफाई से लेकर ऑपरेशन में यूज होने वाले सभी उपकरण का देखा भाल करना होता हैं। इसके अलावा ऑपरेशन थियेटर के उपकरण के की जांच करना की सही से काम करे होता हैं।


ओटी टेक्नीशियन कोर्स फ़ीस :

ओटी टेक्नीशियन कोर्स की फ़ीस सरकारी कॉलेज में कम होता हैं । स्टेट लेवल या नेशनल लेवल के पैरामेडिकल एंट्रेंस एग्जाम दे कर बहुत ही कम फीस में डिप्लोमा इन ओटी टेक्नीशियन कर सकते हैं। प्राइवेट कॉलेज में डिप्लोमा का फीस 40से 50 हजार पर साल के हो सकता हैं। बीएससी/मास्टर इन  ओटी टेक्नीशियन की फ़ीस 50 से 70 हजार हर साल के हो सकता हैं।


ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन कैसे बने (ot technician kaise bane )

ओटी टेक्नीशियन बनने के लिए 12th में साइंस विषय होना अनिवार्य हैं । जिसके बाद सरकारी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम पास कर इसके लिए एडमिशन ले सकते है वही प्राइवेट कॉलेज में 12th अंक के आधार पर भी एडमिशन मिल जाता हैं ।

इस कोर्स को करने के बाद आप एक OT टेक्नीशियन बन जाते हैं।


एक ओटी टेक्नीशियन की सुरुआती सैलरी 10से 15 हजार पर माह होता है । अनुभव के साथ साथ सैलरी भी बढ़ती जाती हैं।


बेस्ट कॉलेज :

इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली,

शिवालिक इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल एंड टेक्नोलॉजी, अमृतसर,

अवध इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी, लखनऊ,

गंगाशील स्कूल ऑफ नर्सिंग, बरेली,

इसके अलावा भी भारत में बहुत से कॉलेज है जहा आप एडमिशन ले कर अपना करियर बन सकते हैं।


Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post