कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें ? ( Computer Teacher kaise Bane ? ) हिंदी में पूरी जानकारी...

कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें ? ( Computer Teacher kaise Bane ? ) हिंदी में पूरी जानकारी...


क्या आप कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे की कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें (Computer teacher kaise bane , how to become  

 computer teacher in Hindi) , कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए योग्यता ( Computer teacher eligibility ) , computer teacher के काम , और कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होता हैं सरकारी कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें , कॉलेज में कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें और भी बहुत कुछ और सब कुछ ...


कम्प्यूटर टीचर के काम :

एक टीचर का काम होता हैं की कठिन विषयों को आसान भाषा में विधार्थी को समझने लायक बनाए। जिससे विधार्थी को समझ में आ सकें । 

बतौर कम्प्यूटर टीचर पढ़ाने के अलावा और भी काम करना पड़ सकता हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस संस्थान में काम कर रहे हैं । हम यहां कुछ जरूरी और कॉमन काम से अवगत कराते हैं।


• एक कम्प्यूटर टीचर का सबसे महत्वपूर्ण काम होता हैं संस्थान में अपने विधार्थी को कम्प्यूटर सिखाना ।


• सरकारी कॉलेज या स्कूलों में एक कम्प्यूटर टीचर को सिर्फ कम्प्यूटर सिखाना होता हैं लेकिन प्राइवेट कम्प्यूटर सेंटर के कम्प्यूटर सीखने के अलावा अन्य ऑफिस काम करने पड़ सकते है , इसके लिए तैयार रहें


• एक कम्प्यूटर टीचर को प्राइवेट इंस्टीट्यूट में ऑफिस के प्रशासनिक कार्य भी करने पड़ सकते हैं।


Computer teacher कैसे बनें ? 

कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए एजुकेशन क्विलिफिकेशन :

अभी के समय में सभी स्कूलों या संस्थान कम्प्यूटर टीचींग डिग्री चाहता हैं। कम्प्यूटर टीचर बनने के निम्न शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए ।


• स्कूल में पढ़ाने के लिए एक computer टीचर के पास BCA या PGDCA डिग्री होना चाहिए।


• वहीं स्नातक वाले या कॉलेज वाले स्टूडेंट का कम्प्यूटर टीचर बनने के लिय आपके पास M.Sc की डिग्री होना चाहिए।


• आप जिस विषय को पढ़ाना चाहते हैं हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर उसका फंडामेंटल नॉलेज होना जरूरी हैं ।


• अपने विषय पर कमान्ड और हमेशा अपडेट रहें।


कम्प्यूटर टीचर कैसे बनें (How to become computer Teacher ) ?

सबसे पहले तो ये निर्णय ले की आपको किस स्तर के कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते है इसके बाद कम्प्यूटर विषय में अपनी ग्रेजुएशन (स्नातक) करें। देश के स्कूल और कॉलेज में पढ़ाने के लिय कुछ टेस्ट देने होते हैं। जो निम्न हैं :


• स्कूल स्तर (1th से 10th) के विद्यार्थी को पढ़ाने के टीचर eligibility test या कुछ विद्यालय टीचर भर्ती टेस्ट लेती हैं पास करना होगा । साथ ही कुछ विद्यालय डायरेक्ट टीचर भर्ती करती हैं।


• अगर आप कॉलेज के स्टूडेंट को पढ़ाना चाहते हैं या सरकारी कॉलेज कम्प्यूटर टीचर बनने के लिय UGC या CSIR _ NET क्वालीफाइड सर्टिफिकेट की परीक्षा को पास कराना होगा ।


• और अगर आप कॉलेज में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते है तो इसके लिए NET एग्जाम क्वालीफाइड करना होगा । तो इस तरह से आप कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं ।


कम्प्यूटर सेंटर कैसे खोलें ?

• और अगर आप अपना खुद का इंस्टीट्यूट खोलना चाहते है इसके लिए आप जिस कम्प्यूटर विषय को पढ़ाएंगे उस कम्प्यूटर विषय में आपका नॉलेज होना काफी हैं। इसके लिए बड़े कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं ।


कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए कहां से पढ़ाई करें ?

कम्प्यूटर एक अभ्यास भरा विषय है इसमें थ्योरी को समझने के साथ साथ प्रैक्टिकल पर ध्यान देना होता हैं । कम्प्यूटर टीचर बनने के लिए कोर्स करने से पहले यह जरूर जान ले की आप जिस इंस्टीट्यूट से कोर्स कर रहे हैं वहां बेस्ट प्रैक्टिकल सुविधा हो । यह हमने कुछ। बेस्ट कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट के नाम दिए हैं ।


• NICT Education एक बेस्ट कम्प्यूटर एजुकेशन सेंटर हैं जिसका बैंगलोर, चेन्नई, आंध्र प्रदेश , कर्नाटक में ब्रांच मौजूद हैं।


• दूसरा NIVT जिसका ब्रांच कोलकाता में हैं 

• ICIT भी एक बेस्ट कम्प्यूटर सेंटर है इसका ब्रांच नालासोपारा, थाने, विखरोली, मुंबई , बिरावली, इत्यादि कई जगहों में ब्रांच हैं इसके अलावा आप अपने आसपास या जिले, या राज्य स्तर के इंस्टीट्यूट से भी कोर्स कर एक सफल कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं। 


कम्प्यूटर टीचर क्षेत्र में करियर संभावना :

अब आप सोच रहे होंगे की कम्प्यूटर टीचर बनने के बाद हमारा करियर कैसा होगा । मैं आपको बता दूं कि पिछले दशक की तुलना में इस दशक में कम्प्यूटर सीखने वाले की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं इस फील्ड में अपने आप अच्छा नॉलेज हो तो अनुभव होने के बाद एक सफल कम्प्यूटर टीचर करियर बना सकते है।

 

Computer Teacher से संबंधित अन्य करियर विकल्प

BCA, M.Sc , Computer डिप्लोमा करने के बाद टीचिंग के अलावे और भी बहुत करियर ऑप्शन है जिसमे करियर बना सकते हैं।


ऑनलाइन पढ़ाए :

कम्प्यूटर टीचर के कोर्स के बाद आप चाहे तो youtube , जैसे अनेक प्लेटफार्म है जहां आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


App Developer :

बीसीए ग्रेजुएशन के समय app डिजाइन और बनाना सिखाया जाता हैं इसमें आप एंड्रॉयड या विंडो दोनों तरह आते हैं या इसे सिख कर करियर बना सकते हैं।


वेब डेवलपर :

वेबसाइट बनाने वाले को वेब डेवलपर कहा जाता हैं बीसीए ग्रेजुएशन के समय वेब वेब बनना और डिजाइन करना सिखाया जाता हैं । इसमें भी करियर बना सकते हैं।


डाटा एनालिसिस 

बीसीए करने के बाद डाटा एनालिसिस के लिए भी नौकरी कर सकते हैं ।


सिफ्टवेयर इंजीनियर

चुकी बीसीए में सॉफ्टवेयर बनाना सिखाया जाता हैं और बीसीए पूरा करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं । इस करियर में सॉफ्टवेयर बनाना और उसमे इंप्रूव करना होता हैं।


ग्राफिक डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइनर का काम भी कर सकते है क्योंकि अब आप फोटोशॉप, इलस्टस्टर जैसे डिजाइन सॉफ्टवेयर यूज करना सीख चुके होंगे. 

यहां डिजाइन जैसे बैनर , कार्ड , इत्यादि बनने होते हैं। 

इस तरह से कम्प्यूटर टीचर में करियर बना सकते हैं या फिर इससे जुड़े अन्य करियर बना सकते हैं ।


Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post