नर्स (Nurse) कैसे बनें ? बेस्ट कोर्स..

नर्स (Nurse) कैसे बनें ? बेस्ट कोर्स.


 क्या आप नर्स बनना चाहते हैं या फिर नर्स कैसे बनें इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। हम इस पोस्ट में नर्स बनने से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं


दोस्तों , नर्स हेल्थ सेक्टर में एक बहुत ही सम्मान वाला पेशा हैं । जिससे समाज में एक आमुख पहचान बन जाती हैं। एक नर्स मरीज को उसके बीमारी को ठीक करने में अहम भूमिका अदा करती हैं। तो चलिए जानते हैं की नर्स कैसे बनें ? (हाउ टू बीकॉम नर्स ) और नर्स बनने के लिय कौन कौन से कोर्स करना होता हैं ?


नर्स कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में 

नर्स कैसे बनें ? (All about information how to become nurse in hindi ) 

नर्स बनने के लिए तीन प्रकार के कोर्स उपलब्ध है जिसे आप अपने रुचि , लगन, योग्यता, और पैसा को ध्यान में रख कर कर सकते ।


 नर्स बनने के लिए कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं ?

नर्स बनने के लिए मुख्यत: तीन कोर्स कर सकते हैं ? जिसके बारे में आगे डिटेल्स से जानेंगे ?

ANM, GNM, और B.Sc नर्सिंग


1.B.Sc नर्सिंग क्या है :

बीएससी नर्सिंग एक स्नातक स्तर के कोर्स हैं । इस कोर्स को करने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12th में biology, physics, chemistry विषय के साथ 50% अंक से पास होना चाहिए। बीएससी नर्सिंग कोर्स चार साल का होता है । बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में अलग अलग होता हैं। सरकारी कॉलेज में लगभग 30000 फीस वही प्राइवेट कॉलेज में 1 साल के 1लाख तक का फीस जमा करना होता हैं।


बीएससी नर्सिंग में करियर :

बीएससी नर्सिंग करने के बाद स्टाफ नर्स पर नियुक्त किया जाता हैं, इसके बाद 2 से 3 वर्ष के अनुभव होने के बाद वार्ड सिस्टर बन जाते हैं। बीएससी नर्सिंग करने के बाद सरकारी तथा निजी अस्पताल में नर्स बन सकते हैं । साथ ही चाहे तो सेना में भी नर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं । इसके अलावा कम्युनिटी हेल्थ नर्स, केयर सेंटर में, स्पेशल क्लिनिक में , स्कूल नर्स, ड्रग कंपनी नर्स, आर्म्स फोर्सेस में नर्स की नौकरी पा सकते हैं। 


GNM क्या होता हैं ?

 : जीएमएम एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे लड़का और लड़की दोनों ही कर सकते है । इस कोर्स को करने के लिए 12th में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ कम से कम 50% अंक से पास होना जरूरी हैं। इस कोर्स को करने में 3 साल का समय लगता है । जिसके बाद 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती हैं। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता हैं 


इस कोर्स का फीस सरकारी कॉलेजों में 30000 प्रति वर्ष वही प्राइवेट कॉलेजों में 1 लाख प्रति वर्ष लग सकता हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में नौकरी कर सकते हैं । साथ ही साथ नर्स के लिए नौकरी पा सकते हैं।


एएनएम क्या है: (एएनएम कैसे बनें )

यहह एक डिप्लोमा कोर्स है , जिसमे इलाज में उपयोग होने वाले सभी उपकरणों के रख रखाव और उसके उपयोग करने की जानकारी दी जाती हैं। इस कोर्स के लिए सिर्फ लड़की व महिला हो आवेदन के पत्र हैं। इस कोर्स को पूरा करने में 2 साल का समय लगता हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप एएनएम बन जाते हैं

एएनएम कोर्स को करने के लिय अभ्यर्थी को 10th पास होना जरूरी हैं और आयु 17 से 35 साल के बीच होना चाहिए। एएनएम में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं । एएनएम कोर्स की फ़ीस सरकारी कॉलेजों में 5 हजार और प्राइवेट कॉलेज में 10से 15 हजार रूपए होती हैं।


तो अब आप नर्स बन जाते हैं।


नर्स को सैलरी कितना मिलता हैं ?

वर्तमान समय में नर्स काफी डिमांड वाला पेशा हैं । जिससे इसके सैलरी पैकेज में अंतर पाया जाता हैं । नर्स को सुरुआती सैलरी 10हजार प्रति माह से लेकर 50 हजार मिलते हैं।


नर्स कॉलेज इन इंडिया

इंडिया में बहुत से कॉलेज है आप अपने सहूलियत के हिसाब से कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं। कॉलेज में दाखिला लेने से पहले यह जरूर पता करे की प्रैक्टिकल और टीचिंग अच्छी होनी चाहिए

 कुछ कॉलेज के नाम 




Bharati Vidyapeeth deemed university,


Manipal Academy of higher education,


SRM college and research institute Chennai,


All India institute of medical science Delhi,



नर्स की तैयारी कैसे करें ?

नर्स बनने के लिए सबसे पहले अपने पाठ्यक्रम को समझे और उसके अनुसार अपनी रणनीति तैयार करें।यहां हमने आपको नर्स कैसे बने के बारे में बताया और कौन कौन से कोर्स को कर नर्स बन सकते हैं ।अगर इससे संबंधित कोई सवाल हो तो हमे आप कॉमेंट कर पूछ सकते हैं।


Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post