सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बनें ? ( Social Media Manager Kaise Bane ?) हिंदी में

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बनें ? ( Social Media Manager Kaise Bane ?) हिंदी में


Social Media Manager बनना कोई कठिन कार्य नही है अगर social media साइट ( जैसे : facebook, twitter, Instagram, Pinterest, YouTube, LinkedIn, etc ) का उपयोग करना अच्छा लगता है। बतौर social media manager आप सोशल साइट को हैंडल यानी high profile पर्सनेलिटी , लीडर, कंपनीज़, schools, bussiness , small business etc के  सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ले जाते हैं और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना काम होता है।

 एक सोशल मीडिया पर होने वाले सभी हलचल का ख़बर रखते हैं।  जैसे कौन क्या पूछ रहा है उसका जवाब देना , रेगुलर पोस्ट, आर्टिकल, वीडियो etc अपलोड करना । यहां सोशल मीडिया पर होने वाले सभी काम आप करते हैं लेकिन social Media अकाउंट दूसरे प्रोफेशनल, बिजनेस, लीडर का होता है। सोशल साइट की मदद से लोगो बिजनेस , लीडर, प्रॉडक्ट को पहुंचाना एक सोशल मीडिया मैनेजर का काम होता है।


हाऊ टू बीकॉम सोशल मीडिया मैनेजर इन हिंदी ( social Media Manager kaise bane )

सबसे पहले तो सोशल साइट का उपयोग करना आना चाहिए। जैसे फोटो अपलोड करना, कॉमेंट का जवाब देना, profile को अट्रेक्टिव बनना, ये सारी चीजे यूट्यूब या ऑनलाइन से सिख सकते है या सॉशल साइट का उपयोग कर। इसे  सीखने के बाद सबसे पहले अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को ग्रो करें। 


सोशल मीडिया मैनेजर वर्क बिना किसी कोर्स के कर सकते हैं क्योंकि यहां डिग्री की नही अनुभव काम देता है फिर भी कोर्स करना चाहते है तो पत्रकारिता के स्नातक स्तर कोर्स कर सकते है।


निष्कर्ष : 

दोस्तों सोशल मीडिया साइट पर खुद को प्रेजेंट करे । फिर आस पास (या ऑनलाइन ) में काम का पता करे की किसी को सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत है। वहां काम करे सुरु में काम ना मिलना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एक बार काम मिलने के बाद एक साथ कई लोगो के social प्रोफाइल को हैंडल कर सकते हैं जिससे काफ़ी अर्निंग (Earning) होगी ।

 बतौर सोशल मीडिया मैनेजर politely बात करे और लोगो के जरूरत को समझे फिर जवाब लिखें। यह करियर ऑप्शन अभी के समय में काफी डिमांड पर है क्योंकि सभी लोग सोशल साइट पर अपने फैन फॉलोअर को देखना चाहते हैं। सुरु के दिनो मे 10000 महिने के मिल जायेगे लेकिन अनुभव के साथ वेतन 1 लाख तक हो सकता हैं इस करियर में एक साथ कई लोगो का काम कर सकते है । जिससे काफ़ी अर्निंग होता हैं

1 Comments

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post