प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बनें (Product Manager Kaise Bane ) हिंदी में

प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बनें (Product Manager Kaise Bane ) हिंदी में


क्या आप प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बने प्रोडक्ट मैनेजर करियर के बारे में जानना चाहते है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे है इस आर्टिकल में हम प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बनें , कोर्स, कॉलेज, work Profile, सैलरी पैकेज के बारे में बात करेंगे।

हाऊ टू बीकॉम प्रोडक्ट मैनेजर

प्रोडक्ट मैनेजर में करियर बनाने के लिए सबसे पहले 12वी पास करना होगा फिर प्रोडक्ट मैनेजर करियर से जुड़े कोर्स को करना होगा । इसमें से कुछ डिप्लोमा कोर्स, तो कुछ स्नातक स्तर कोर्स कर सकते हैं।डिप्लोमा कोर्स में 1 से 2 साल का समय लगता है वही स्नातक स्तर के कोर्स में 3 साल का समय लगता है। यहा हम कुछ मुख्य कोर्स के नाम दिए है जिसके करने के बाद प्रोडक्ट मैनेजर के क्षेत्र में करियर बना सकते है।


स्नातक स्तर कोर्स:

MBA in Brand Managment, MBA in Product managment


PG & Diploma स्तर कोर्स :

पीजी डिप्लोमा इन प्रोडक्ट एंड मैटेरियल मैनेजमेंट,

पीजी डिप्लोमा इन प्रोडक्ट एंड ऑपरेशन मैनेजमेंट,

Diploma in Product management,

Diploma in Brand Managment,

पीजी डिप्लोमा इन प्रोडक्ट मैनेजमेंट,

पीजी डिप्लोमा इन ब्रांड मैनेजमेंट,


इसमें से कुछ कोर्स ऐसे भी है जो इंजीनियरिंग फील्ड के लिए हैं जिसे करने के बाद प्रोडक्ट मैनेजर में करियर बना सकते हैं।

Btech in Production and Industrial Engineering,

Btech in Product Engineering,

BE in production engineering,

इसे पढ़े : प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बनें ?

इसे पढ़े : ias अधिकारी कैसे बनें ?

प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में प्रॉडक्ट के डिजाइनिंग, पैकिंग, Product research, sales , levels, branding, मार्केटिंग इत्यादि वे सभी काम जो एक प्रॉडक्ट के बनाने से लेकर ग्राहक तक पहुंचने में होता है एक प्रॉडक्ट मैनेजर के निगरानी में होता है।


एक प्रॉडक्ट के बनाने से लेकर ग्राहक तक पहुंचने तक में एक प्रॉडक्ट मैनेजर का अहम भूमिका होता है ।इस बात से समझ सकते है की अभी के समय में जहा नई नई companies market में आ रही हैं तो कितने प्रॉडक्ट मैनेजर की जरूर पड़ेगी। प्रॉडक्ट मैनेजर के रूप में आईटी कंपनी, फूड कंपनी, ऑटोमोबाइल कंपनी, mobiles and gadgets company, इत्यादि वो सभी कंपनी जहां भी कुछ भी प्रॉडक्ट बनाता है जॉब या करियर बना सकते है । 

प्रोडक्ट मैनेजर के पोस्ट पर शुरुआती के दिनो मे 25से 35 हजार महीने के सैलरी pa सकते है। वही असिस्टेंट के रूप 15 से 25 सैलरी पैकेज मिल जाता है । इस कैरियर फील्ड में बहुत ही अवसर हैं अनुभव होने के बाद महीने के 1लाख से 5 लाख से सैलरी पैकेज मिल सकता है।

इसे पढ़े : सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बनें ? (फ्री में )

कॉपीराइटर कैसे बनें ? फ्री ऑफ कॉस्ट 

अंतिम शब्द :

यह करियर बहुत ही अवसर भरा है यहां अपना करियर बनाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ क्रिएटिव सोच के साथ लीडरशिप भी आनी चाहिए जिससे करियर में ग्रोथ बड़े। कुछ key skills हैं जिसके मदद से करियर में चार चांद लग जायेंगे इन्हें सिख भी सकते है : लीडरशिप, कम्यूनिकेशन स्किल, human behaviour समझ , टीम वर्क्स , मार्केटिंग स्किल, इत्यादि।

इसे पढ़े : PhD क्या है PhD कैसे करें 



2 Comments

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post