पीएचडी क्या हैं और पीएचडी कैसे करें ?( PhD kaise kare ? )

PhD करना मतलब उस विषय में के बारे में सारी जानकारी हासिल करना होता है। क्योंकि PhD करने से एक विषय के बारे में इतना जानकारी हो जाता हैं । की उस विषय से जुड़े अन्य आविष्कार या खोज कर सकते हैं। पीएचडी करने से एक विषय में एक्सपर्ट बन जाते हैं। 

पीएचडी क्या हैं और पीएचडी कैसे करें ?( PhD kaise kare ? )


डॉक्टर ऑफ फिलॉस्फी : पीएचडी का फुल फॉर्म होता है । इसके करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं। PhD करने के लिए विषय में बहुत रुचि होना आवश्यक हैं। PhD करने के लिए एक विषय के बारे में बहुत पढ़ना समझना होता हैं। तो अगर आप भी phd करना चाहते हैं तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं । हम इस पोस्ट में phd से जुड़े सभी जानकारी देंगे। जैसे phd कैसे करे पीएचडी करने के लिए योग्यता , फीस और भी बहुत कुछ।

पीएचडी करने के लिए योग्यता :

• अगर आप पीएचडी करना चाहते है तो सबसे पहले बेसिक स्कूली शिक्षा जैसे 10वी , 12वी पास करे ।

• फिर जिस विषय में पीएचडी करना चाहते है उस विषय से बैचलर और मास्टर की डिग्री हासिल करें।

• मास्टर की डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त करे ।


पीएचडी कैसे करे पूरी जानकारी (phd hindi me )

PhD एक डॉक्टरल लेवल की डिग्री है इसे करने के बाद विषय में एक्सपर्ट बन जाते हैं। इसे करने के बाद टीचिंग के क्षेत्र में प्रोफेसर और रिसर्च के क्षेत्र में साइंटिस्ट बन सकते हैं। 


पीएचडी एक त्रिवर्षीय डिग्री प्रोग्राम है इसे करने के लिए संबंधित विषय में 12वी , बैचलर, और मास्टर की डिग्री होना चाहिए। पीएचडी करने के लिए मेहनत के साथ रुचि होना बहुत ही जरूरी हैं।


पीएचडी करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हैं :

1. बारहवीं कक्षा पीएचडी करने के लिए सबसे पहले पास करे । बारहवीं कक्षा में उसी विषय को चुने जिस विषय में ज्यादा मन तथा रुचि हों। 12वी कक्षा मन लगाकर पढ़े जिससे आपने मन लगता रहें।


स्नातक ( Graduation ) और मास्टर ( Post Graduation) की डिग्री ले।

 स्नातक में उसी विषय को चुने जिस विषय में पीएचडी करना चाहते है । या फिर जिस विषयवमे रुचि हो । स्नातक में अच्छे से पढ़ाई पूरी कर , मास्टर की डिग्री भी पूरी करे मास्टर में कम से कम 55% अंक प्राप्त करे । स्नातक में 3 वर्ष का समय और मास्टर में 2वर्ष का समय लगता है । इन दोनो को करने के बाद विषय सबंधित बहुत जानकारी आ जायेगी। 


यूजीसी नेट (UGC Net ) की परीक्षा पास करें।

पीएचडी के योग्यता को पास करने के लिए मास्टर में 55% आने के बाद एंट्रेंस टेस्ट देना होता है । Phd के लिए यूजीसी नेट की परीक्षा होता है । यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के बाद पीएचडी के लिय एडमिशन ले सकते है। 


पीएचडी में एडमिशन ले और पढ़ाई पूरी करें।

UGC Net entrance एग्जाम पास होने के बाद सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है । साथ ही साथ कुछ कॉलेज अपनी खुद कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं तथा कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम नही लेते हैं । ऐसे में जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है पहले कॉलेज से जानकारी ले ले।


कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले कुछ कॉलेज साक्षात्कार लेते हैं फिर एडमिशन देते है।


एडमिशन हो जाने के बाद पूरे मन से पढ़ाई करे आप चाहे तो 3 साल के बदले 6 साल तक रह सकते है लेकिन 6 साल से ज्यादा नहीं । पीएचडी करने के बाद रिसर्च फील्ड/ प्रोफेसर में जॉब कर सकते है जहां सुरु के दिनों में 30000 पर महीने मिल जाते है वही अनुभव के बाद लाखो में पैसे कमा सकते हैं।


पीएचडी (phd) की तैयारी कैसे करे ?

• अपने टीचर और सीनियर की सलाह ले ।

• कॉलेज पहले से तय कर ले तथा वहां के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करे ।

• प्रीवियस ईयर पेपर को देखें।

• phd जिस सब्सेक्ट से करना चाहते है उस सब्जेक्ट से कर सकते हो ।अपने फेवरेट सब्जेक्ट को पहले से ध्यान दे ।


Phd करने के फायदे 

पीएचडी करने से अपने मन पसंदीदा विषय में करियर बना सकते हैं। मन पसंदीदा विषय में रिसर्च कर साइंटिस्ट बन सकते हैं।


1 Comments

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post