फैशन डिजाइनर कैसे बनें ? (Fashion Designer Kaise Bane ? )

क्या आप फैशन डिजाइनर बनने का सपना देख रहे हैं। और इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे बेस्ट कॉलेज, फीस , करियर स्कोप इत्यादि तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। मैं इस पोस्ट में फैशन डिजाइनर बनने के बारे में सारी जानकारी दूंगा ।

फैशन डिजाइनर कैसे बनें ? (Fashion Designer Kaise Bane ?


 Fashion designer kaise bane

Fashion designer में करियर बनाने के सबसे पहले फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना होगा फिर फैशन डिजाइनिंग में इंटरशिप करें। कोर्स और इंटरशिप को पूरी करने के बाद फैशन डिजाइन के क्षेत्र में  अपना करियर बना सकते हैं।


फैशन डिजाइन कोर्स करने से पहले बेस्ट कॉलेज को जरूर देखे क्योंकि यह इंडस्ट्री थ्योरी कम प्रैक्टिकल ज्यादा करने से नॉलेज होता हैं। कॉलेज सिलेक्ट करने से पहले कॉलेज के बारे पता जरूर करें। कॉलेज में वेल प्रैक्टिकल की सुविधा होना चाहिए। कुछ कॉलेज कोर्स के साथ प्लेसमेंट भी देता है।


करियर स्कोप इन फैशन डिजाइन

भारत में फैशन डिजाइनर का काफी करियर स्कोप है। यहां नए नए ट्रेंड्स के पोशाक पहनना सभी लोग पसंद करते हैं। समाहरो के समय में लोग डिजाइनर के द्वारा बनाए गए कपड़े पहनना पसंद करते हैं। जिससे फैशन डिजाइनर का काफी डिमांड बड़ गया है।


फैशन डिजाइनर कैसे बनें

फैशन डिजाइनिंग कोर्स : 

बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग

बीए इन फैशन डिजाइनिंग

Diploma in fashion design

Ma in fashion design


इन कोर्स को करने के लिए 12वी पास होना जरूरी हैं। किसी भी स्ट्रीम से 12वी पास इन कोर्स को कर सकते है। निफ्ट, पर्ल जैसे कॉलेज में फैशन डिजाइन सिखाए जाते हैं।


दोस्तों कॉलेज का चुनाव अपने से कॉलेज में पता करे। फैशन डिजाइनिंग कोर्स को करने के लिय कम से कम 50000 साल के फीस लग जाते हैं। फैशन डिजाइनर बनने के बाद सुरु के दिनों में 15000 महीने के सैलरी मिल जाते हैं । अनुभव के साथ सैलरी लाखो में पहुंच जाता हैं। 


दोस्तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर अच्छी लगी तो कमेंट में yes लिखे और कोई सुझाव /प्रश्न हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।


Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post