बिना डिग्री के लाखों कैसे कमाएं । Copywriter kaise Bane 

बिना डिग्री के लाखों कैसे कमाएं । Copywriter kaise Bane


आज हम जिस profession के बारे में बात करने जा रहे हैं उसमें किसी भी कॉलेज डिग्री के जरूरत नही है । जरूरत है तो क्रिएटिव सोचने की। इस profession का नाम है कॉपीराइटिंग । इस अध्याय में हम details से जानेंगे की कॉपीराइटर कैसे बनें ? कॉपीराइटर बनने के लिए कौन सी स्किल्स चाहिए। करियर स्कोप इन कॉपीराइटिंग , copywriting से कितना पैसा कमा सकते हैं । घर से copywriting कैसे करें , copywriting की जॉब कैसे कर सकते हैं। कॉपराइटिंग बिसनेस कैसे कर सकते हैं, स्टेप बाई स्टेप हम जानेंगे कॉपीराइटर कैसे बन सकते हैं और बनने के बाद कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं।


कॉपराइटिंग क्या होता हैं ?(What is copywriting in hindi ?) हिंदी में 

अपने शब्दों को इस तरह लिखना की सामने वाला एक्शन ले के लिए मजबूर हो जाया। सामने वाले को convince करना एक्शन लेने के लिए । वह एक्शन Purchase , वह एक्शन participate हो सकता है । वह एक्शन enroll हो सकता हैं। हम इसे कुछ उदाहरण से समझते है : दाग अच्छे हैं , do nothing, हर धर कुछ कहता है , जस्ट डू इट, यही है राइट चॉइस , हमारा बजाज , 

ये सारे एक कॉपीराइटर लिखते हैं एक ब्रांड के टैग लाइन क्या होंगी। ब्रांड अगर टीवी पर ad दे रही है तो ad में क्या होगा । ब्रांड अगर बैनर बना रही हैं तो बैनर में क्या होगा । ब्रांड अगर ईमेल भेज रही है तो title में क्या लिखा होगा। ये सारे काम एक कॉपीराइटर करते है की लोग ईमेल खोले । Title में क्या लिखे की ब्लॉग को ओपन करें। कॉपीराइट कर 15000 से 1लाख महीने का कमाया जा सकता है।

कॉपीराइटिंग कैसे करे 

कॉपीराइटिंग कैसे सीखें
कॉपराइटिंग सीखने के लिए स्टेप बाई स्टेप जानेंगे 

1. न्यूजलेटर का पढ़ना :

अलग अलग कंपनी जैसे flipkart , Amazon , myntra, ebay, ecom express, finshot, etc के न्यूजलेटर को subscribe करे । न्यूजलेटर को पढ़े क्योंकि यह न्यूजलेटर एक कॉपीराइटर के द्वारा लिखा होता है । न्यूलेटर में देखे की टाइटल में क्या लिखा , सबटाइटल में क्या लिखा , paragraph में क्या लिखा , किस प्रोडक्ट के लिए किस फॉन्ट का use किया गया । किस प्रोडक्ट के लिए क्या कॉपीराइटर ने टाइटल में लिखा । और इन सब में जो भी महत्वपूर्ण हो उसे नोट डाउन करें । 


2. विज्ञापन को देखना :

अब जब न्यूजलेटर को पढ़ना शुरू कर दिए तो ads को देखें , यूट्यूब में , blog में , TV उसमें क्या क्या है ads में देखें की किस product के लिए किस तरह के tag लाइन यूज किया गया । किस प्रोडक्ट के ads का लैंडिंग पेज कैसा हैं । आपको प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए क्या बात लिखीं। किस तरह के लैंडिंग पेज का डिजाइन किया गया । लैंडिंग पेज में कहा कौन सा button हैं जैसा buy बटन , view बटन इत्यादि।


3. अब जब न्यूजलेटर और विज्ञापन देखा लिए तो अपने तैयारी को next level पर ले जाना हैं । इसके लिए अब लिखो रोज़ एक ब्रांड के लिए tag लाइन , न्यूजलेटर, और टीवी ads लिखों । इसे लिखना बहुत मुस्किल होगा लेकिन आपने जो न्यूजलेटर पढ़ उसमें क्या क्या था किस प्रोडक्ट के लिए क्या लिखा था सोचों फिर धीरे धीरे आप भी न्यूज़लेटर लिख पाओगे । उसी तरह टीवी ads और टैग लाइन रोज कम से कम 3 ब्रांड के लिए लिखो । लास्ट में पिछले वीक्स के लिखे हुआ tag लाइन , न्यूजलेटर , और टीवी ads को देखो उसमे क्या improve किया जा सकता हैं।


4. Easy word 

अगर किसी प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए मैं आपको एक 4 पेज वाली कहानी सुनाऊं तो आप क्या सोचोगे । उसी तरह प्रोडक्ट के tag लाइन , न्यूजलेटर, ads लिखते समय हमेशा सिंपल और छोटे शब्दों का इस्तेमाल करें। आसान शब्दों में दमदार बाते करना जिससे प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को समझ आ जाय। Eg: have a break  have a kit kat 


5. अंक का उपयोग करें : 

क्या आपने कभी सोचा की डिटॉल 99.99% अपने ads में क्यों लिखता है। अंक का उपयोग करने से लोगो के दिमाग में छप जाता है और याद करने में बहुत आसानी होती है जिससे आपको प्रोडक्ट पर विश्वाश बड़ता है। जब भी ads copy लिखे तो कोसिस करे उसमे कहा कहा नंबर का उपयोग किया जा सकता है तथा किस लाइन को हटाने से कोई फर्कब्नाही पड़ता है । किन लाइन को मिलाकर एक लाइन बनाया जा सकता है । आप ads के लैंडिंग पेज में कस्टमर के रिव्यू को जरूर लगाएं जिससे ट्रस्ट बना रहे ।


अगर आपने ये सब न्यूज़लेटर, विज्ञापन को समझ लिया और लिखना सुरू कर दिए । तो इंटरशिप के लिए intershala और भी अन्य ऐप से इंटरशिप कर सकते हैं । जहा सर्टिफिकेट और कॉपीराइटिंग का स्किल्स अनुभव मिल जायेगा । इस स्किल्स को स्किल को सीखने के लिए पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है ।

job के लिए ऑनलाइन साइट पर अपनी प्रोफाइल बना ले साथ ही अन्य कंपनी में इंटरव्यू दे सकते है जहा सुरु में सैलरी 10000,से 15000 रूपये महीने के मिल जायेगा । इस करियर में महीने के लाखो कमाए जा सकते हैं । दोस्तों हमने सोचा की क्यों न कुछ ऐसे स्किल की बात करे जिसमे बिना पैसे खर्च किए स्किल्स भी सीख ले और अपने करियर बनावे उसी कड़ी में copywriting skills आपके लिय।


कॉपीराइटिंग कैसे करे 


Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post