IAS officer (आईएएस अधिकारी ) कैसे बने ? योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा प्रक्रिया इंटरव्यू इत्यादि



IAS officer (आईएएस अधिकारी ) कैसे बने ? योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा प्रक्रिया इंटरव्यू इत्यादि


हेल्लो दोस्तों क्या आपका भी आईएएस अधिकारी ( IAS officer ) बनना सपना है और इसकी पूरी जानकारी चाहते है या ias कैसे बने जानना चाहते है तो आप सही अध्याय पर आए है इस अध्याय में हम जनेगे की आईएएस अधिकारी IAS officer कैसे बनें और आईएएस अधिकारी बनने के लिए योग्यता, ias बनने के लिए फिजिकल , & मेडिकल , वेतन और भी बहुत कुछ और सब कुछ ।

IAS कैसे बनें ?

IAS बनने के लिए लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करने वाली यूपीएससी (UPSC) परीक्षा को पास करना होगा । इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद IAS की ट्रेनिंग होती है फिर IAS बन जाते है।


IAS बनने के लिए योग्यता :

IAS बनने के लिए कुछ योग्यता की आवश्यकता पड़ती है । UPSC द्वारा conduct कराई जाने वाली 24 पदों में से IAS को चुनना बहुत सारे लोगों को सपना होता है । IAS बनने के लिए परिक्षा के साथ फिजिकल फिटनेस और मेडिकल फिटनेस की आवश्यकता है ।


शैक्षणिक योग्यता आईएएस बनने के लिए।

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर या स्नातक या ग्रेजुएट होना चाहिए । 

जो अभिर्थी फाइनल ईयर में है वो pre exam दे सकते है लेकिन mains से पहले ग्रेजुएट के passing certificate प्रमाण के रूप में दिखाना होगा ।

• candidate को भारत का नागरिक (citizen ) होना चाहिए

 • IAS के लिए आयु सीमा 

IAS : के लिए अलग अलग कैटेगरी के लोगो के लिए अलग अलग आयु सीमा है जो अधिकतम आयु सीमा क्रमश : General Category , OBC category , SC / ST category, विकलांग (handicape) कैटेगरी : 32 वर्ष, 35 वर्ष, 37 वर्ष, और 42 वर्ष हैं।


Physical fitness for IAS in Hindi

 • Height :

पुरुष (male) के लिए 165 cm और महिला(female ) के लिए 150 cm होनी चाहिए । हाइट में अलग अलग कैटेगरी के कैंडिडेट को अलग अलग छूट मिलता हैं।

• vision : 6/6 या 6/9 होना चाहिए । कैंडिडेट के कानों की सुनने और आंखों से देखने की क्षमता उचित होना चाहिए।Myopia और night blindness से पीड़ित कैंडिडेट अयोग्य माना जाता हैं।

 • Blood pressure टेस्ट में हाइपरटेंशन नहीं होना चाहिए।

 • कैंडिडेट को Chronic disease या transacted organs नहीं होना चाहिए।

• कैंडिडेट को मेडिकल फिटनेस होना चाहिए मेडिकल फिटनेस में जांच किया जाता है कि कोई बीमारी है क्या ।


IAS कैसे बनें ? पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप

 

12वीं कक्षा पास करें 

12वीं कक्षा में अपने रुचि के अनुसार विषय क चयन करें । 12 वीं पढ़ाई कर इसे क्लियर करे। 12 वीं कक्षा में इंग्लिश और सामान्य जानकारी क अध्ययन करे। 12वीं क्लियर करने के बाद भारत से जुड़े या भारत के अर्थशास्त्र और भारतीय कानून कि जानकारी ले। 


IAS बनने के लिए 10वीं , 12वीं और ग्रेजुएट के अंक से कोई लेनदेन नहीं है सिर्फ ias बनने के लिए ग्रेजुएट /स्नातक होना चाहिए।


स्नातक परीक्षा पास करे 

स्नातक में भारतीय इतिहास, भूगोल, राजनीतिक, अर्थ शास्त्र जैसे विषयों का चयन करें ताकि ias एग्जाम में मदद मिल सके । स्नातक पास करे।

UPSC की तैयारी करें

UPSC द्वारा आयोजित करने वाली ias परिक्षा को पास करने के बाद आईएएस अधिकारी बन सकते हैं।


IAS परीक्षा

UPSC द्वारा आयोजित ias परिक्षा तीन चरणों में पूरा होता है प्रारंभिक , मुख्य और इंटरव्यू


प्रारंभिक परीक्षा पास करे 

प्रारंभिक परीक्षा दो पेपर का होता हैं general study paper -1 और general study paper -2 इस परीक्षा के cut off को पास करने के बाद IAS mains परीक्षा के लिए अनुमति मिलता है।

Mains exam पास करे।

IAS mains परीक्षा 9 पेपर का होता है। जिसके बारे में आगे बात करेंगे । Mains पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए अनुमति मिलता है।


इंटरव्यू पास करे 

इंटरव्यू में कैंडिडेट का व्यक्तित्व को जाना जाता है और इसके आधार पर अंक दिए जाते है । इंटरव्यू में current affairs , General knowledge, और कुछ परिस्थिति से जुड़े सवाल पूछे जाते है।


IAS की ट्रेनिंग

 IAS की ट्रेनिंग 21 महीने की होती है और इसके बाद 12 महीने की जिला परीक्षण में दिया जाता हैं


इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद IAS बनेंगे


Salary

56100/माह से शुरू होती है।

ऊपर दी गई जानकारी upsc के notification से दी गई है अधिक जानकारी के लिए upsc साइट देखे या कॉमेंट में पूछ सकते हैं

Post a Comment

Don't Share personal information..
अपना सवाल पूछे...

Previous Post Next Post